2019 के आईपीएल में होगा ऐसा जो आज तक नहीं हुआ!

0
file photo

rohit virat

आईपीएल के 11 सीजन हो चुके हैं और नये सीजन को लेकर ट्रेडिंग विंडो की प्रक्रिया चालू है। जबकि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने अगले साल इंग्‍लैंड में होने वाले आईसीसी वर्ल्‍ड कप को देखते हुए सीओए के सामने तेज गेंदबाजों खासतौर पर भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम देने की सलाह दी है, ताकि वो इस विश्वकप के लिए तरोताजा रह सकें। हालांकि चर्चा ये भी है कि वर्ल्‍ड कप को देखते हुए आईपीएल के आने वाले सीजन को एक-दो सप्‍ताह पहले शुरू किया जा सकता है।

वेबसाइट क्रिक इंफो के मुताबिक टीम मैनेजमेंट की तेज गेंदबाजों को वर्ल्‍ड कप से पहले आराम देने के मशविरे की वजह से आईपीएल 2019 का आयोजन एक-दो सप्‍ताह पहले किया जा सकता है और अब इसके 23 मार्च से शुरू होने की संभावना है।
हालांकि इसकी अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। वैसे आपको बता दें कि वर्ल्‍ड कप 30 मई से शुरू होगा। वहीं आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि टूर्नामेंट का आयोजन मार्च महीने में होगा।

आपको बता दें कि कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्‍त्री ने हाल ही में सीओए (Committee of Administrators) के सामने फास्ट बॉलर्स को आईपीएल से दूर रखने की बात कही। वहीं हैदराबाद के अलावा दिल्‍ली में हुई इस मीटिंग में रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे और टीम के चीफ सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद ने भी भाग लिया था।

file photo

 

वहीं दूसरी तरफ कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि क्रिकेट ऑ‍स्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को बता दिया है कि उसके खिलाड़ी आईपीएल में सिर्फ 1 मई तक ही उपलब्ध होंगे। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की भी 12 मई तक ही उपलब्ध रहने की संभावना है। हो सकता है इसी वजह से आईपीएल को पहले कराने का फैसला लिया जा सकता है, ताकि दुनियाभर के स्‍टार क्रिकेटर इसमें शामिल हो सकें और फ्रैंचाइजियों को भी कोई नुकसान ना हो।

यही नहीं, 2019 में होने वाले आईपीएल के लिए नीलामी इस साल 17 और 18 दिसंबर को जयपुर में होने की संभावना है। वहीं इन सब के इतर संभावना ये भी है कि देश में अगले साल होने वाले आम चुनावों की वजह आईपीएल के पूरे टूर्नामेंट या इसके कुछ हिस्से का आयोजन यूएई या साउथ अफ्रीका में हो सकता है।

file photo
यूएई में 2014 में खेला जा रहा आईपीएल मैच

 

 

 

 

 

गौरतलबहै कि 2014 में भी लोकसभा चुनावों की वजह से आईपीएल के आधे टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में और 2009 में साउथ अफ्रीका में हुआ था। जबकि बाकी टूर्नामेंट की मेजबानी का दायित्‍व भारत ने संभाला था।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और खबरें