पाकिस्तान के लाहौर में रिहायशी इलाके में हुआ प्लेन क्रैश, सुने पायलट की मदद की आखिरी गुहार

0

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक प्लेन शुक्रवार दोपहर को क्रैश हो गया. यह प्लेन कराची में लैंड करने की कोशिश कर रहा था बताया जा रहा है कि इसमें 99 यात्री सवार थे. प्लेन लाहौर से कराची जा रहा था. कॉकपिट में पायलट की एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के साथ हुई क्रैश से पहले की बातचीत एक फ्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट पर रिकॉर्ड हो गई, जिससे पता चलता है कि इस प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ ही पलों के पहले का घटनाक्रम क्या था.

एविएशन कंपनियों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली जानी-मानी वेबसाइट liveatc.net ने दुर्घटनाग्रस्त फ्लाइट PK 8303 के पायलट की ऑडियो क्लिप जारी की है, जिसमें वो बता रहा है कि प्लेन के दोनों इंजनों से कंट्रोल खो गया है. इसके बाद पायलट की ओर से ‘Mayday, Mayday, Mayday’ का संदेश भी भेजा गया था, ये इंटरनेशनल डिस्ट्रेस मैसेज यानी इमरजेंसी के मौकों पर दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला संदेश होता है.

पूरी ऑडियो क्लिप इस प्रकार से है-

ATC: जी सर,
पायलट: हमें बायें मुड़ना है?
ATC: जी
पायलट: हम सीधा उतर रहे हैं, हमने दोनों इंजन खो दिए हैं.
ATC: कन्फर्म करें क्या आप बेली लैंडिंग (लैंडिंग गियर के बिना) कर रहे हैं?
पायलट: (कुछ स्पष्ट नहीं)
ATC: 2 5 पर लैंड करने के लिए रनवे अवेलेबल है.
पायलट: रॉजर
पायलट: सर Mayday, Mayday, Mayday, Pakistan 8303
ATC: Pakistan 8303, रॉजर सर, दोनों रनवे लैंड करने के लिए अवेलेबल है.

इसके बाद ऑडियो कट जाता है.

ATC और पायलट की इस बातचीत के कुछ ही देर बाद PIA का यह प्लेन कराची के एक रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया, जिसमें कई लोगों की जानें जाने की आशंका है. प्लेन घरों पर गिरा है, जिससे यहां कई घरों की छत ढह गयी हैं, वहीं सड़कों पर इसका मलबा पड़ा हुआ है.

एयरपोर्ट से कुछ ही किलोमीटर दूर हुए इस हादसे के एक चश्मदीद गवाह शकील अहमद ने न्यूज एजेंसी Reuters को बताया कि प्लेन सबसे पहले एक मोबाइल टॉवर से टकराया, जिसके बाद घरों पर क्रैश करता हुआ ढह गया.

आपको बता दें ट्रैकिंग वेबसाइट FlightRadar24.com ने इस प्लेन की पहचान 15 साल पुराने Airbus A320 के तौर पर की है. कोरोनावायरस के कारण पाकिस्तान में हवाई उड़ानों बंद थी, जिसे हटाने के बाद ही यह प्लेन 99 यात्रियों को लेकर सफर कर रहा था.

इस सरकारी एयरलाइन के प्रवक्ता अब्दुल्ला एच. खान ने एक वीडियो जारी कर कहा कि पायलट का आखिरी मैसेज सुनकर अनुमान है कि प्लेन के साथ कुछ तकनीकी समस्या आ गई थी. खान ने आगे कहा कि ‘पायलट को बताया गया था कि दोनों ही रनवे लैंडिंग के लिए तैयार हैं लेकिन पायलट ने घूमकर आने का फैसला किया….यह बहुत ही दुखद हादसा है.’

पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी के अनुसार पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान PK-303 लाहौर से जानकारी मिली है कि ये प्लेन और कराची हवाई अड्डे पर उतरने ही वाला था कि दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह दुर्घटना मलिर के मॉडर्न कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में हुई. पाकिस्तानी मीडिया द्वारा दिएखा गए विजुअल्स में विमान के मलबे और इलाके के कुछ घरों में लगी आग साफ देखी जा सकती है. प्लेन क्रैश से हुए धुएं का गुबार भी देखा जा सकता है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने पाकिस्तान के एविएशन आथॉरिटी के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार खोखर के हवाले से बताया, ‘कराची में विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. हम पुष्ट‍ि करने की कोशिश कर रहे हैं कि उसमें कितने लोग सवार थे. शुरुआती जानकारी की माने तो विमान में 99 यात्री और 8 क्रू मेंबर थे.

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, कराची के सभी बड़े अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के सूत्रों के हवाले से कहा कि विमान के साथ संपर्क उसके उतरने से एक मिनट पहले कट गया था.

पाकिस्तान मीडिया ने बताया कि पाक सेना के त्वरित प्रतिक्रिया बल और पाकिस्तान रेंजर्स राहत और बचाव के प्रयासों में सहायता के लिए दुर्घटनास्थल पर हैं, क्योंकि भारी भीड़ और संकरी गलियों के कारण इसमें काफी दिक्कत आ रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्‍तान में हुए प्लेन क्रैश में हुए जान-माल के नुकसान को लेकर अफसोस जताया है. उन्‍होंने एक ट्वीट करके मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना जताते हुए घायलों के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना ईश्‍वर से की. पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा-पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से दुखी हूं. मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.

हादसे में मारे गए लोगों के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली पायी है लेकिन प्रत्‍यक्षदर्शियों के बयान और हादसे के विजुअल्‍स को देखते हुए इससे बड़ी तादाद में लोगों की जान जाने की आशंका जताई जा रही है.

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और खबरें