देश की धड़कन ट्रेन पटरी पर लौटी वापस,200 ट्रेन में इतने यात्रियों ने किया सफर

0

देश की धड़कन ट्रेन अब वापस पटरी पर आ गई है। सोमवार को 200 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं, वहीं पहले से चल रही 30 राजधानी स्पेशल ने भी यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में मदद की। हालाँकि, श्रम ट्रेन अन्य दिनों की तुलना में बहुत कम चली। इसकी कुल संख्या 69 ट्रेनें थीं।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच देश लॉकडाउन से अनलॉक हो गया है। अनलॉक-वन के पहले दिन, ट्रेन पटरी पर लौट आई है। लंबे इंतजार के बाद, लॉकडाउन में फंसे पर्यटकों, छात्रों, मजदूरों और अन्य लोगों ने ट्रेन से यात्रा शुरू की है और घर पहुंच गए हैं।


रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने भी संकेत दिया है कि वर्तमान में 200 ट्रेनें शुरू की गई हैं, जल्द ही रेलवे ट्रैक पर और ट्रेनें शुरू की जाएंगी। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से वाराणसी जाने वाली पहली ट्रेन रविवार को दोपहर 12:10 बजे महानगर से रवाना हुई।


पहले दिन सोमवार को टाइम टेबल के साथ 1 लाख 45 हजार यात्रियों को ले जाने वाली 200 ट्रेनें एक स्थान से दूसरे स्थान पर रवाना हुईं। स्टेशन पर यात्रियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। जब ढाई महीने तक फंसे लोग ट्रेन से यात्रा करने के लिए पहुंचे, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।


अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच कर्णावती एक्सप्रेस सुबह 4:55 बजे अहमदाबाद से रवाना हुई। इसके बाद, जन शताब्दी एक्सप्रेस सुबह 6 बजे बैंगलोर स्टेशन हुबली के लिए रवाना हुई।
नई दिल्ली से पहली ट्रेन दोपहर 2:35 बजे देहरादून ऊना हिमाचल के लिए रवाना हुई।


इसमें 806 यात्राएं हुईं। दिल्ली आने वाली पहली ट्रेन देहरादून जनशताब्दी थी। ट्रेन सुबह 11:30 बजे आई। रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग मास्क और पूरे प्रोटोकॉल का ध्यान रखा गया है। यात्री रेलवे के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं, रेलवे स्टेशन पर चेक प्वाइंट पर चेकिंग की जा रही है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार 30 जून तक 26 लाख यात्रियों ने अग्रिम आरक्षण लिया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से यात्रा के लिए 25,82,671 लोगों ने टिकट बुक किए।


दिल्ली आने वाली स्पेशल ट्रेन: देहरादून जनशताब्दी – नई दिल्ली सुबह 11.30 बजे आई। कोटा जन शताब्दी – हजरत निजामुद्दीन सुबह 11.15 बजे पहुंची। गोमती एक्सप्रेस – नई दिल्ली दोपहर 3.05 बजे आती है।

स्पेशल ट्रेन रवाना: कोटा जनशताब्दी – दोपहर 1.15 बजे हजरत निजामुद्दीन प्रस्थान, ऊना जनशताब्दी नई दिल्ली स्टेशन से 2:35 बजे, महामना एक्सप्रेस – नई दिल्ली स्टेशन से 6.35 बजे, अजमेर जनशताब्दी 4:20 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला प्रस्थान करती है। गाजीपुर एक्सप्रेस आनंद विहार टर्मिनल से शाम 7:10 बजे और लखनऊ मेल नई दिल्ली से रात 10:05 बजे रवाना हुई।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और खबरें