गुजरात में हुआ भीषण विस्फोट, आग की चपेट में आए 40 लोग

0

गुजरात में दहेज में मिले एक रासायनिक कारखाने में आग लगने से 40 लोग घायल हो गए। विस्फोट औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक कारखाने में हुआ। दमकल की 10 गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई हैं। जिले के एक अधिकारी ने बताया कि रासायनिक आग जहरीली है इसलिए पास के गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

रासायनिक संयंत्र के शीर्ष से धुएं का एक बड़ा पूल तस्वीरों में दिखाई दिया।भरूच के कलेक्टर एमडी मोडिया ने बताया, “दोपहर में बॉयलर में एक रसायन-रासायनिक कंपनी के विस्फोट के बाद लगभग 35-40 श्रमिकों को जलने की चोटें मिलीं।आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है तथा सभी घायलों को भरूच के अस्पतालों में ले जाया गया है।

कलेक्टर ने कहा, ‘रासायनिक संयंत्र के पास के दो गांवों के निवासियों को आग पूरी फैक्ट्री में लगने के कारण हटा दिया गया है।’

यह प्लांट केमिकल मेजर यशस्वी केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड का है, जो औद्योगिक उपयोग के लिए 15 से अधिक रसायनों का उत्पादन करता है।रासायनिक आग विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि जहरीली गैसें व्यापक रूप से फैल सकती हैं।

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में पिछले महीने एलजी पॉलीमर्स इंडिया के एक संयंत्र में एक रासायनिक रिसाव ने 200 लोगों की जान ले ली और 11 की मौत हो गई, कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण बेकार पड़े एक संयंत्र से गैस रिसाव 1,000 से अधिक प्रभावित हुआ था।

भारत में पॉलीस्टाइनिन और एक्सपेंडेबल पॉलीस्टायर्न एलजी पॉलिमर ने बनाया। कच्चा माल, स्टाइलिन, ज्वलनशील है और जलने पर एक जहरीली गैस छोड़ता है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और खबरें