कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए अपनाये कुछ घरेलु नुस्खे

0

कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस संक्रमण से बचाव और इलाज को लेकर विश्व के बड़े-बड़े वैज्ञानिक रिसर्च कार्य में जुटे हुए हैं. फिलहाल कोरोना वायरस के लक्षणों का इलाज पहले से ही उपलब्ध दवाओं के द्वारा किया जा रहा है और कुछ मरीज ठीक होकर अस्पतालों से वापस अपने घर भी जा रहे हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय समय समय पर सलाह और सुझाव जारी करता रहता है. इसके अलावा आयुष मंत्रालय ने भी आयुर्वेद और घरेलू नुस्खे के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के तरीके बताये हैं.
अब लोग कोरोना से अपने बचाव के लिए तरह तरह के घरेलू नुस्खे अपना रहे हैं. इन्हीं घरलू नुस्खे में से एक नुस्खा है नमक के पानी से गरारे करना.

ब्रिटेन के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अभी जल्दी किए गए शोध अध्ययन द्वारा इस नुस्खे पर अपनी मुहर लगा दी है. शोधकर्ताओं के अनुसार , कोरोना संक्रमण के लक्षणों को नमक के पानी से गरारे करके काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके अलावा नमक के पानी से गरारे करके कोविड संक्रमण की अवधि को भी कम किया जा सकता है.

ब्रिटेन की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने उन 66 मरीजों पर यह अध्ययन किया जो कोरोना वायरस से संक्रमित है. शोधकर्ताओं ने लगातार 12 दिन तक ये अध्ययन किया. इन 66 कोरोना संक्रमितों को इलाज के साथ-साथ नमक मिले गुनगुने पानी से गरारा करने के लिए कहा गया था. इसके 12 दिन के पश्चात जब इन मरीजों की नाक से सैंपल लिए गए तो उनमें संक्रमण के लक्षण काफी कम दिखे.

जर्नल ऑफ ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, नमक के गरारे करने वाले मरीजों में औसतन ढाई दिन के अंदर कम संक्रमण पाया गया.


साथ ही साथ शोधकर्ताओं ने ये दावा किया है कि नमक के गुनगुने पानी का गरारा कोरोना संक्रमण के लक्षण को कम कर देता है. शोधकर्ताओं ने कहा,’गरारे की मदद से इस बीमारी के खतरे को कम समय में ठीक किया जा सकता है’.

आपको बता दें कि इससे पहले भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ बता चुके हैं कि गरारा करने से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के खतरे को कम किया जा सकता है. स्वास्थ विशेषज्ञों ने कहा था कि नियमित अंतराल में अगर माउथवॉश/गरारे किया जाए तो इससे कोरोना वायरस की गंभीरता कम की जा सकती है.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही आयुष मंत्रालय ने भी लोगों को गर्म पानी पीने की सलाह दी थी. आयुष मंत्रालय की जारी हुई गाइडलाइन के मुताबिक , सुबह-शाम गर्म पानी से गरारे करने से गला साफ रहता है साथ ही साथ वायरस संक्रमण के खतरे से भी बचा जा सकता है.

ये भी देखें :

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और खबरें