जानें क्यों 15 साल में पहली बार कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में मिल रही कुर्सी..क्या पड़ा रमन सिंह पर भारी

0

raman singh

छत्तीसगढ़ से आ रहे रुझानों में भारतीय जनता पार्टी का पत्ता साफ होता नजर आ रहा है। 90 सीटों में से कुल 58 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है और बीजेपी सिर्फ 23 सीटों पर सिमट गई है। वहीं आपको बता दें पिछली बार बीजेपी 50 पार थी। छत्तीसगढ़ में बीजेपी की इस बड़ी हार के पीछे कई कारण हैं, जानिए क्या हैं कारण-

1. रमन सिंह के खिलाफ एंटी इन्केंबंसी

2003 से राज्य में सरकार चला रही भारतीय जनता पार्टी को इस बार राज्य में एंटी इन्केंबंसी का सामना करना पड़ा है। चुनाव से पहले ही रमन सिंह के खिलाफ माहौल दिख रहा था, जिसका रुख विभिन्न एग्जिट पोल ने भी दिखाया था हालांकि, किसी को भी ये उम्मीद नहीं थी कि बीजेपी के गढ़ कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ में रमन सिंह का इस तरह सूपड़ा साफ हो गया है।

2. किसानों की नाराजगी

किसानों के बीच रमन सिंह सरकार के खिलाफ गुस्सा वोटों में निकल कर आया है। किसान लगातार फसलों के दाम को लेकर बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन करता आया है, जिसका जबर्दस्त नुकसान चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को उठाना पड़ रहा है।

3. चल गया कर्जमाफी का मास्टरस्ट्रोक

 

राज्य में किसान रमन सिंह की सरकार से काफी नाराज था। इसका फायदा कांग्रेस ने पूरी तरह उठाया। कांग्रेस के घोषणापत्र में किया गया किसानों की कर्जमाफी के वायदे ने मास्टरस्ट्रोक की तरह काम किया है। यही कारण रहा है कि पूरे राज्य में कांग्रेस लहर दिखी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और खबरें