बजट के बाद क्या मंहगा क्या सस्ता एक नज़र में

0
budget

budget

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज पेश किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने इस बजट को पढ़ने में लगभग 2 घंटे 10 मिनट का समय लिया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी सरकार की पुरानी नीतियों की तारीफ़ करते हुए बजट में शामिल की गई नई नीतियों को बताया। इस बजट की सबसे खास बात ये रही कि उन्होंने ये नहीं बताया कि किस मद में कितना खर्च करना है, लेकिन इस दौरान उन्होंने कई ऐसे फैसले किए जिससे मध्यम वर्ग की परेशानियाँ बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। तो आइए जान लेते हैं कि इस बजट में किसको क्या-क्या मिला-

पेट्रोल-डीज़ल हुआ मंहगा 

आज के बजट के बाद आम आदमी के लिए पेट्रोल-डीज़ल के लिए अपनी जेब ढीली करनी पडे़गी, क्योंकि इस बजट में पेट्रोल और डीज़ल पर 1-1 रुपये का सेस लगा दिया गया है। सेस बढ़ाने का कितना असर पड़ेगा ये बजट में इसके ऐलान होने के कुछ ही वक़्त बाद सामने आ गया जब पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीज़ल पर 2,30 रुपये की कीमत बढ़ाए जाने की ख़बर आ गई।

सोना भी होगा मंहगा

सोने पर सीमा शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 कर दिया गया है । जिसके बाद से अब सोने के आयात में शुल्क ज़्यादा लगेगा और सोना खरीदना मंहगा होगा।

होम लोन पर बढ़ा फायदा

बजट में सस्ते घर के लिए लोन लेने वालों को फायदा होगा..45 लाख तक के खरों पर 3.5 लाख रुपये तक की छूट देने का ऐलान किया गया है। जिससे आम आदमी को फायदा होगा।  

बजट से महंगे होने वाले उत्पाद

1. पेट्रोल और डीजल 2. सिगरेट, हुक्का और तंबाकू 3. सोना और चांदी 4. इंपोर्टेड कार 5. स्प्लिट एसी 6. लाउडस्पीकर 7. डिजिटल विडियो रिकॉर्डर 8. आयातित किताबें 9. सीसीटीवी कैमरे 10. काजू गिरी 11. आयातित प्लास्टिक 12. साबुन के निर्माण में काम आने वाला कच्चा माल 13. विनाइल फ्लोरिंग 14. ऑप्टिकल फाइबर 15. सेरामिक टाइल और वाल टाइल्स 16. वाहनों के आयातित कल-पुर्जे 17. न्यूजप्रिंट और अखबारों एवं मैगजीनों के प्रकाशन के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले कागज 18. संगमरमर की पट्टियां। 

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और खबरें