उत्तराखंड: कुंभ और मरकज की तुलना पर सीएम तीरथ सिंह ने कही ये बड़ी बात

एक तरफ देश में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, दूसरी तरफ इन दिनों उत्तराखंड के हरिद्वार में हर वर्ष की तरह कुंभ आयोजित किया गया है.
कुंभ को लेकर राज्य के सीएम तीरथ सिंह रावत का कहना है कि मां गंगा के आशीर्वाद से यहां कोरोना नहीं फैलेगा.
आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर लोग कुंभ की तुलना मरकज से कर रहे हैं. इस पर
सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कुंभ की तुलना मरकज से नहीं की जा सकती. मरकज़ से जो कोरोना फैला वो इसलिए कि वो बंद कमरे में थे. कुंभ खुले में है इसलिये कोरोना नहीं फैलेगा.
इसके साथ ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा कि माँ गंगा की अविरल धारा है, माँ गंगा का आशीर्वाद लेकर जाएंगे तो कोरोना नहीं फैलेगा.
मालूम हो कि सोमवार को सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान सीएम रावत ने कहा था कि दूसरे शाही स्नान में अखाड़ों के संत समाज से लेकर लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं ने हरिद्वार कुंभ 2021 में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाया. उन्होंने कहा कि सोमवती अमावस्या पर हुए दूसरे शाही स्नान को लेकर श्रद्धालुओं में बहुत उत्साह रहा. सुबह आठ बजे तक ही 15 लाख श्रद्धालु स्नान कर चुके थे. शाम 6 बजे तक श्रद्धालुओं का आंकड़ा 28 लाख पहुंच गया. मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि शाही स्नान के समापन तक करीब 35 लाख श्रद्धालु स्नान कर लेंगे.
वहीं, बीते सोमवार को आईजी संजय गुंज्याल ने बताया कि लोगों से लगातार कोविड नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है. लेकिन भारी भीड़ के कारण आज सोमवार को चालान जारी करना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है. इसके साथ ही घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करना बहुत ही मुश्किल है, अगर हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएंगे तो भगदड़ जैसी स्थिति हो सकती है.
बताते चलें कि उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना के 1334 नए मामले दर्ज किए गए थे. जिसके बाद राज्य में कोरोना मामलों की कुल संख्या 11,01,46, हो गई. बुलेटिन में जारी आंकड़ों की माने तो सोमवार को सात मरीजों ने कोरोना के कारण दम तोड़ा. जिसके बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,767 हो गयी. राज्य के जिन शहरों से कोरोना के सबसे ज्यादा मामले मिले हैं उनमें देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, उधम सिंह नगर, पौड़ी, टिहरी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 17 =

You may have missed