इस राज्य के मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, सर्वाधिक बच्चों वाले माता-पिता को देंगे 1 लाख रुपये का इनाम

इस समय भारत अपनी जनसंख्या के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है. इतनी बड़ी जनसंख्या के कारण असम और देश के कई अन्य राज्य दो बच्चों की जनसंख्या नीति लेकर आए हैं.
लेकिन इस बीच खबर मिली है कि मिजोरम के एक मंत्री ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के तहत सबसे अधिक बच्चों वाले परिवार के लिए एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार का ऐलान किया है.
आपको बता दें कि फादर्स डे के अवसर पर रविवार को मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयते ने नकद पुरस्कार की घोषणा की, जो आइजोल ईस्ट-2 निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, और वह मिजोरम को बड़े परिवार के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं.
मिजोरम के खेल मंत्री ने घोषणा की कि, वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के अंदर सबसे अधिक बच्चे वाले जीवित पुरुष या महिला को 1 लाख रुपये के नकद प्रोत्साहन के साथ पुरस्कृत करेंगे.
हालांकि उन्होंने यह उल्लेख नहीं किया कि माता-पिता को नकद पुरस्कार प्राप्त करने के लिए न्यूनतम या अधिकतम बच्चों की संख्या कितनी होनी चाहिए.
रॉबर्ट रोमाविया रॉयते ने कहा, ‘मिजोरम का जनसंख्या घनत्व 52 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है जो राष्ट्रीय औसत 382 से काफी कम है. इनफर्टिलिटी रेट और मिजो आबादी की घटती वृद्धि दर कई सालों से गंभीर चिंता का विषय रही है.’


मिजोरम के मंत्री ने कहा कि, इसलिए उन्होंने फादर्स डे पर यह ऐलान किया है और यह पुरस्कार राशि उनके बेटे के स्वामित्व वाली नॉर्थ ईस्ट कंसल्टेंसी सर्विसेज क्लब का आधिकारिक प्रायोजक है.
मालूम हो कि 2011 की जनगणना के मुताबिक मिजोरम की आबादी 10.91 लाख है जबकि मिजोरम देश का दूसरा सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य है. राज्य का क्षेत्रफल लगभग 21,087 वर्ग किमी है और कुल क्षेत्रफल में से लगभग 91 प्रतिशत क्षेत्र वनाच्छादित है.
अभी हाल ही में, 76 वर्षीय जिओना चाना, जिन्हें 38 पत्नियों, 89 बच्चों और 33 पोते-पोतियों के साथ दुनिया के सबसे बड़े परिवार का मुखिया माना जाता है, की मिजोरम की राजधानी आइजोल के एक निजी अस्पताल में मृत्यु हो गयी है. दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार को दूर दूर से लोग देखने आते थे. ये परिवार मिजोरम आने वाले पर्यटकों के लिए आर्कषण का केंद्र भी था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − nine =

You may have missed