वैज्ञानिकों का दावा: भारत में सबसे पहले दी जाएगी इनको वैक्सीन

पूरे विश्व में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिए पूरे विश्व में कई अलग-अलग तरीकों से प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के साथ पूरे विश्व को कोरोना वैक्सीन का भी इंतजार काफी लंबे समय से है। वहीं विशेषज्ञों की माने तो अभी कोरोना वायरस इन को आने में थोड़ा वक्त और लग सकता है।

वहीं दूसरी तरफ रूस ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन तैयार है और 12 अगस्त को पंजीकरण होने जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि अक्टूबर में वह देश के सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण अभियान चलाएंगे और इसके लिए लोगों से पैसे भी नहीं लिए जाएंगे। इस वैक्सीन की खुराक पहले शिक्षकों और स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाएगी ।

कहीं इस हाथ के सामने आने के बाद एक सवाल ये भी उठता है कि भारत में जब भी यह वैक्सीन आएगी सबसे पहले किसे दी जाएगी।

खबरों के मुताबिक दिल्ली के एक विशेषज्ञ डॉ राजेंद्र कुमार धमीजा ने कोरोना के नए लक्षणों के बारे में बताया है कि अब ये वायरस सिर्फ बुखार निमोनिया और फेफड़ों तक ही सीमित नहीं रह गया है बल्कि यह दिल,दिमाग, किडनी और त्वचा पर भी असर कर रहा है। कोरोना के लक्षणों में सिरदर्द , चक्कर आना, दौरे आना ,थकावट के साथ-साथ कई लोगों में लकवा जैसी बड़ी बीमारियों की भी शिकायत मिली है।

डॉ धमीजा ने यह भी बताया कि लोगों के लिए किसी भी कपड़े का बना हुआ 2 लेयर मास्क सुरक्षित है। वही 3 लेयर वाला सर्जिकल मास्क चिकित्साकर्मियों के लिए जरूरी है।

डॉ धमीजा ने ये भी बात कही है कि सभी जरूरतमंदों के लिए ईसंजीवनी एप का निर्माण किया गया है। यह ऐप एक टेलीमेडिसिन ऐप है जिसके जरिए आप अपनी बीमारी से संबंधित डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। इसमें पहले रजिस्ट्रेशन करें फिर अस्पताल और डॉक्टर को चुने। उसके बाद ओपीडी के लिए समय दिया जाएगा जिस समय पर डॉ आपके लिए उपलब्ध रहेंगे। अभी तक इस ऐप का इस्तेमाल डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने कर लिया है।

डॉक्टर धमीजा की माने तो कोरोनावायरस से एक इलाज है, इलाज नहीं । जब वैक्सीन आएगी तो सबको दी जाएगी लेकिन सबसे पहले उन्हें बचाना है जो संक्रमित नहीं हुए हैं। इसके अलावा पहले डॉक्टरों को स्वास्थ्यकर्मियों को और बुजुर्गों को वैक्सीन दी जाएगी। हालांकि वैक्सीन कैसे देनी है यह तो वैक्सीन आने के बाद ही पता चलेगा।

थाने के अंदर पुलिसवालों ने की BJP विधायक की जमकर पिटाई

ये भी देखे : बड़ी खबर: लखनऊ चारबाग स्टेशन पर लगी भीषण आग

ये भी देखे : पीठ, कनपटी व सीने में तमंचे से भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष को गोलियों से भूनकर की हत्या

ये भी देखे : भारत का कड़ा रुख देख बौखलाया चीन, होटन एयरबेस के पास बनाने में जुटा है ये चीज़

ये भी देखे : वैज्ञानिकों का दावा: ये मास्क है सबसे सुरक्षित, इन मास्क से रहे दूर

ये भी देखे : मोहम्मद शमी की पत्नी को मिली जान से मारने की धमकी,किया ये काम