जानिए उस देश के बारे में जहां कोरोना काल में 7 हजार की कॉफी, और 3 हजार रुपये में बिक रहा है केला…

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के देश में लोग एक-एक निवाला खाने को तरस रहे हैं. इस एक निवाले के लिए ना जाने उन्हें कितनी जद्दोजहद करनी पड़ रही है.
आपको बता दें कि यहां नॉर्थ कोरिया में खाने की कीमत में तेजी से उछाल आया है. इस देश में खाने की चीजों में काफी कमी आ गई है.
इस बात को खुद देश के तानाशाह किम जोंग उन ने भी स्वीकार किया है कि हालात काफी तनाव भरे हैं. 
नॉर्थ कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी कोरियन सेंट्रल के मुताबिक, किम जोंग उन ने कहा, ”लोगों के लिए खाद्य स्थिति अब तनावपूर्ण हो रही है, क्योंकि कृषि क्षेत्र पिछले साल आंधी से हुए नुकसान के कारण अनाज उत्पादन योजना को पूरा करने में विफल रहा है.”
रिपोर्ट की माने तो नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में खाद्य संकट इतना तगड़ा है कि विभिन्न प्रकार की खाने वाली चीजों के दाम काफी ज्यादा ही बढ़ गए हैं.
राजधानी में केला 45 डॉलर (3335 रुपये) प्रति किलो, ब्लैक टी का पैकेट 70 डॉलर (5,190 रुपये ) और कॉफी का एक पैकेट 100 डॉलर (7,414 रुपये) में मिल रहा है.


वहीं, सेंट्रल कमेटी की बैठक में, किम जोंग ने कथित तौर पर पार्टी नेताओं से भोजन की कमी की समस्या को जल्द-से-जल्द हल करने के लिए भी कहा है.
रिपोर्ट में बताया गया है कि नॉर्थ कोरिया विफल कृषि उत्पादन की वजह से खाद्य संकट का सामना कर रहा है. यूनाइटेड नेशन के फूड एंड एग्रीकल्चरल ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्थ कोरिया के पास 8,60,000 टन भोजन की कमी है.
किम जोंग उन ने भोजन संकट को जल्द-से-जल्द दूर करने को कहा है. लेकिन, फिलहाल तो ऐसा कोई सुझाव नहीं दिया गया है कि किस तरह से इस संकट से उबरा जाए. वहीं, कोरोना वायरस की वजह से नॉर्थ कोरिया ने सभी बॉर्डर बंद रखे हैं. हालांकि, अभी वहां कोरोना वायरस का कोई भी कंफर्म मामला नहीं मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =

You may have missed