अफगानिस्तान के कंधार में आतंकी हमले में मारे गए 100 नागरिक

सार

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक जिले में कथित तौर पर तालिबानियों द्वारा 100 लोगों की हत्या किए जाने की बात सामने आ रही है। अफ़ग़ान गृह मंत्रालय इसके पीछे तालिबान को जिम्मेदार मान रहा है। हालांकि, तालिबान ने अभी तक इन मौतों की जिम्मेदारी नहीं ली है ।

विस्तार

कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक जिले में  100 लोगों की बड़ी बेरहमी के साथ हत्या कर दी गई। अफगानिस्तान गृह मंत्रालय के मुताबिक़ इन  हत्याओं के पीछे तालिबान का हाथ है। इससे पहले भी  खबर आयी थी कि  तालिबान ने अफगानिस्तान के 90 फीसद बॉर्डर इलाकों पर अपना कब्जा कर लिया है। कुछ दिन पहले ही तालिबान ने स्पिन बोल्डर जिले पर भी हमला किया था।

इस दिल दहला देने वाली घटना से पूरे अफगानिस्तान में शोक की लहर  है। जानकारी के अनुसार शव अभी भी वहां जमीन पर ही पड़े हैं। तालिबान ने स्पिन बोल्डर जिले  पर कब्जा करने के बाद नागरिकों के घरों को लूट लिया, वहां अपने झंडे फहराये और मासूमों को मौत के घाट उतार दिया । हालांकि दिलचस्प बात ये है कि तालिबान ने नागरिकों की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है।

अफ़ग़ान आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता मीरवाइस स्टेनकजई ने कहा, ‘अपने पंजाबी आकाओं (पाकिस्तान) के आदेश पर क्रूर आतंकवादियों ने स्पिन बोल्डक के कुछ इलाकों में निर्दोष अफगानों के घरों पर हमला किया, घरों को लूट लिया और 100 निर्दोष लोगों को शहीद कर दिया। इससे ही क्रूर दुश्मन के असली चेहरे का खुलासा होता है।’

पिछले हफ्ते तालिबान ने स्पिन बोल्डक पर हमला कर कब्ज़ा लिया था और इसके बाद तोड़फोड़ की थी। फ्रांस 24 ने इस घटना से संबंधित एक वीडियो फ़ुटेज जारी किया जिसमें तालिबान आतंकियों को शहर में तोड़फोड़ करते, घरों को लूटते और सरकारी अधिकारियों के वाहनों को जब्त करते हुए देखा गया, जो इलाका छोड़कर भाग गए थे।

कंधार की प्रांतीय परिषद के एक सदस्य ने बताया कि अज्ञात बंदूकधारियों ने ईद से एक दिन पहले उसके दो बेटों की हत्या की । अफगान सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, स्पिन बोल्डक में कई नागरिकों के शव अभी भी जमीन पर पड़े हैं। इस बीच, तालिबान ने नागरिकों की हत्या में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =

You may have missed