हिंदुस्तान के पत्रकार दानिश सिद्दीकी की अफगानिस्तान में हुई हत्या, हिंसाग्रस्त कंधार में कवरेज के वक्त हुई मौत

FILE PHOTO: Reuters journalist Danish Siddiqui, poses for a photo in Kabul, Afghanistan July 8, 2021. REUTERS/Mohammad Ismail

सार

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है।

विस्तार

अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में भारतीय पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है। अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ममुंडजे ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि दानिश सिद्दीकी अफगान सुरक्षाबलों के साथ एक रिपोर्टिंग असाइनमेंट कर रहे थे, जहां उनकी हत्या कर दी गई।

ममुंडजे ने ट्वीट करके लिखा कि गुरुवार रात कंधार में मेरे दोस्त दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है, जिसकी खबर से काफी गहरा दुख हुआ है। भारतीय पत्रकार और पुलित्जर पुरस्कार विजेता अफगान सुरक्षाबलों में शामिल थे । मैं उनसे दो हफ्ते पहले उनके काबुल जाने से पहले मिला था। उनके परिवार और संबंधी के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।  

अफगानिस्तान की टोली न्यूज़ चैनल के सूत्रों की जानकारी के अनुसार दानिश सिद्दीकी की हत्या कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में की गई थी। हालांकि, चैनल ने पूरी जानकारी अभी तक नहीं दी है। पूर्ण जानकारी के अनुसार सिद्दीकी ने हाल में ही पुलिसकर्मी को बचाने के लिए अफगान विशेष बलों द्वारा चलाए जा रहे एक मिशन को कवर किया था। इसके बाद से ही आतंकवादियों के निशाने पर थे। उनकी रिपोर्ट में अफगान बलों के वाहनों को रॉकेट से निशाना बनाए जाने की ग्राफिक छवियां भी शामिल थी।  

दानिश सिद्दीकी पुलित्जर पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं

वर्ष 2018 में दानिश सिद्धकी को पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा गया था, यह अवार्ड उन्हें रोहिंग्या मामले को कवर करने के लिए दिया गया था। दानिश सिद्दीकी के करियर की शुरुआत एक टीवी जर्नलिस्ट के रूप में हुई थी, बाद में वह फोटो पत्रकार बन गए।  

कंधार के आसपास भीषण लड़ाई की सूचना

खबरों के अनुसार दक्षिणी शहर कंधार में और उसके आसपास काफी भीषण लड़ाई मिलने की सूचना प्राप्त हुई है। तालिबान ने शहर के पास के प्रमुख जिलों पर कब्जा कर लिया है। तालिबान द्वारा स्पिन बोल्डक जिले में पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के सीमा से सटे कुछ क्षेत्रों पर कब्जा करने के लिए भी भारी हिंसा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + twenty =

You may have missed