खुलासा: सिर्फ फेफड़ों को ही नहीं, शरीर के कई अंगों को खराब कर देता है कोरोना वायरस, भोपाल एम्स के अध्ययन ने किया दावा

भोपाल एम्स के अध्ययन के तौर पर चौका देने वाला खुलासा सामने आया है। कोरोना वायरस स्टडी में दावा किया गया किया वायरस सिर्फ फेफड़ों को ही नहीं बल्कि और सारे अंगों को भी नुकसान पहुंचाता है।

विस्तार

कोरोना वायरस ना कि सिर्फ हमारे फेफड़ों को संक्रमित करता है, बल्कि शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है। इस बीमारी से हार्ट , लिवर, ब्रेन , पैंक्रियास, किडनी पर काफी बुरा असर होता है। यह खुलासा भोपाल की एम्स टीम के द्वारा किया गया है। बताया जा रहा है कि देश में पहली बार मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल एम्स ने कोरोना वायरस से संक्रमित शवों का पोस्टमार्टम किया, तो काफी चौका देने वाली पुष्टि सामने आई है। भोपाल की एम्स में कुल 21 शवों की ऑटोप्सी रिपोर्ट आने पर यह पता चला की कोरोना वायरस सिर्फ फेफड़ों को डैमेज नहीं करता बल्कि, शरीर के अन्य हिस्सों पर जैसे कि लिवर, ब्रेन, किडनी, पैंक्रियास, हार्ट को भी नुकसान पहुंचाता है।  

लिवर, ब्रेन और किडनी में पहुंचा वायरस का संक्रमण

भोपाल एमपी स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ है कोविड-19 से मौत होने के 20 घंटे बाद भी यह वायरस संक्रमित मरीज के शरीर में पाया जाता है। भोपाल एम्स के डायरेक्टर डॉ रमन सिंह ने मीडिया समूह से यह बात करते वक्त बताया की भोपाल एम्स में पिछले अगस्त से लेकर नवंबर तक कोरोना संक्रमित कुल 21 मरीजों के शवों का पोस्टमार्टम किया गया था, जिससे यह सामने आया कि मृतकों में से 45 फ़ीसदी ब्रेन में कोविड-19 का संक्रमण पहुंच चुका था। 90 फ़ीसदी संक्रमण फेफड़ों में और किडनी, लिवर, और पैंक्रियास में भी कोरोना के संक्रमण पाए गए।

21 शवों पर भोपाल एम्स की स्टडी

कुल 21 शव का पोस्टमार्टम किया गया जिससे यह सामने आया कि मृतकों में से 45 फ़ीसदी के ब्रेन में कोविड-19 का संक्रमण जा पहुंचा था जिनमें 45 फ़ीसदी का पैंक्रियास सिस्टम खराब हो गया था। लेकिन 90 फ़ीसदी फेफड़े संक्रमित पाए गए। ऑटोप्सी रिपोर्ट के दौरान यह पता चला कि कोरोना वायरस से मरने वाले 21 में से 20 मरीजों को पहले ही अन्य अन्य बीमारियां थी, केवल एक व्यक्ति को कोई बीमारी नहीं थी। आपको बता दें इस तरह की ऑटोप्सी रिपोर्ट पहले देश में कभी नहीं आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =

You may have missed