‘सपनों की उड़ान’ का होगा शुभारंभ,ऋण के आकलन में मिलेगी मदद

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल आज ‘सपनों की उड़ान’ योजना का शुभारंभ करेंगी। हरसिमरत कौर बादल ने जानकारी दी थी कि 301.54 करोड़ रुपए खाद्य प्रसंस्करण के लिए आवंटित किए गये हैं।कुल दस प्रोजेक्ट इस आवंटित राशि से चलाए जाएंगें।यह प्रोजेक्ट किसान सम्पदा योजना के तहत एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर स्कीम के अंतर्गत पूरे किए जाएंगें।

केंद्रीय मंत्री के अनुसार इन प्रोजक्ट के तहत दस हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा बल्कि चालीस हजार किसानों को फायदा दिया जाएगा।

इस बीच आईएमएसी के दौरान तमिलनाडु के आठ प्रोजेक्ट्स ( 230 करोड़ ) के साथ स्कीम शुरु की गयी है जिससे स्थानीय आठ हजार लोगों को रोजगार और 32,000 किसानों को फायदा होगा।

इसके अलावा एफएमई के लिए एक नई योजना शुरू करने के साथ ही ऑनलाइन कौशल कार्यक्रम भी लॉन्च किया जाएगा।जानें विस्तार से…

‘सपनों की उड़ान’ नाम से एक नई योजना केंद्रीय खाद्य संस्करण मंत्रालय आज से शुरूआत करेगा। इस योजना से नए बाजारों के साथ-साथ नवीनतम किफायती ऋण के आकलन में मदद मिलेगी।

यह कदम मंत्रालय की ओर से सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों को औपचारिक रूप देने के लिए उठाया जा रहा है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत ‘सपनों की उड़ान’ योजना का शुभारंभ केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल और राज्यमंत्री रामेश्वर तेली करेंगे।

एक नई योजना शुरू करने के साथ ही ऑनलाइन कौशल कार्यक्रम भी माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज (एफएमई) के लिए लॉन्च किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fifteen + 20 =

You may have missed