कोरोना वायरस बदल रहा है अपना रूप, जानें क्या बोले वैज्ञानिक

coronavirus_1


दुनियाभर में कोरोना वायरस ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन तेज़ रफ़्तार से बढ़ रहें हैं. ऐसे में कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिकों को सबसे बड़ी चिंता ये हो रही है कि कोरोना वायरस अपना रूप बदल रहा है. इसी वजह से वैज्ञानिक इस चीज को मॉनिटर करने में जुटे हैं कि SARS-CoV-2 में किस तरह का आनुवांशिक (Genetic) बदलाव हो रहा है.

लेकिन इसके बारे में जो अच्छी खबर आई है वो ये कि npr.org में छपी रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस के रूप में बदलाव तो जरूर हो रहा है, लेकिन कोरोना वायरस के बारे में अब तक जो जानकारी मिली है उसके आधार पर कहा जा सकता है कि ये बदलाव इतना अधिक नहीं है कि वैक्सीन बेकार हो जाए. स्विट्जरलैंड के बसेल यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस की जानकार एम्मा हॉडक्रॉफ्ट बताती हैं- कोरोना वायरस में जो भी म्यूटेशन हो रहा है या जिस स्पीड से हो रहा है, इसमें घबराने जैसी कोई बात नहीं है.जॉन्स हॉपकिन्स अप्लाइड फिजिक्स लैब के सीनियर साइंटिस्ट पीटर थीलेन ने बताया हैं- आज की तारीख तक, बहुत कम म्यूटेशंस मिले हैं. अब तक हमने जो देखा है, संभवत: उसका वायरस के काम करने के तरीके पर कोई असर नहीं होता. थीलेन आगे बताते है कि आज कोरोना वायरस के 47 हजार Genomes इंटरनेशनल डेटाबेस में स्टोर किए गए हैं.

Genomes की स्टडी से ये पता चलता है कि वायरस में किस प्रकार का बदलाव हो रहा है. जब भी दुनिया के किसी हिस्से से कोई वैज्ञानिक इंटरनेशनल डेटाबेस में नया Genomes डालते हैं तो उसकी स्टडी की जाती है. थीलेन कहते है कि उल्लेखनीय बात ये है कि आज जो भी वायरस फैल रहे हैं, वे चीन में मिले पहले वायरस के जैसे ही हैं. पिटर कहते है कि जनवरी में कोरोना के लिए जिस तरह की वैक्सीन डेवलप की जाती, आज भी उसी तरह की वैक्सीन तैयार करने की कोशिश की जा रही है. वहीं एम्मा हॉडक्रॉफ्ट कहती हैं कि फिलहाल हमें कोई वैक्सीन मिल सकती है. लेकिन बड़ा सवाल है कि क्या वैक्सीन एक बार देना होगा या फिर हर कुछ साल के बाद वैक्सीन को अपडेट करने की जरूरत होगी? हॉडक्रॉफ्ट के मुताबिक फिलहाल इस सवाल का जवाब अनिश्चित है, क्योंकि SARS-CoV-2 अभी काफी नया है. समय बीतने के साथ ही इस बात का पता चल पायेगा.

ये भी पढ़े : मशहूर टिक टॉकर सिया ने की आत्महत्या,इंस्टा पर डाला था अपना डांस का वीडियो

ये भी पढ़े : सुशांत सिंह राजपूत की फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने

ये भी पढ़े : सामने आया कोरोना वायरस का हैरतअंगेज मामला !

ये भी पढ़े : कोरोना से संक्रमित विधायक का निधन ,शोक में डूबी पार्टी

ये भी पढ़े : कोरोना से ठीक हुए मरीजों को पूरी उम्र करना पड़ सकता इन समस्याओं का सामना

ये भी पढ़े : अब इस वजह से भी फैल सकता है कोरोना वायरस,स्टडी में दावा

ये भी देखे : VIDEO : चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर सेनर गाड़ में बना पुल टूटा, नदी में समाई पोकलैंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + eighteen =