चीनी ऐप camscanner पर रोक से है परेशान, यहां है इसका समाधान

सरकार ने टिक टॉक सहित 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. जिसमें Camscanner ऐप भी शामिल है. वर्तमान समय में करोड़ों भारतीय Camscanner ऐप को इस्तेमाल करते है. दरअसल Camscanner डॉक्युमेंट्स, फोटोज और फाइल्स को स्कैन करने की लिए प्रयोग किया जाता है. अपने निजी डॉक्यूमेंट, फोटोज और फाइल्स को स्कैन करने के लिए लोग इस ऐप पर काफी भरोसा करते थे, लेकिन अब सरकार की तरफ से इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. सरकार का कहना है कि ये सभी 59 चीनी ऐप्स किसी न किसी तरह से यूजर्स की प्राइवेसी पर खतरा थे और देश की अखंडता को नुकसान पहुंचा रहे थे.


प्रश्न ये है कि अब आप इस तरह के स्कैनिंग के काम के लिए कौन सा ऐप यूज करेंगे. तो हम आपको बताते है वो भारतीय ऐप जिनके जरिये आप अपने डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर सकते हैं. हालांकि इन ऐप्स में थोड़ा एडवांस्ड काम के लिए आपको पैसे देने होंगे. फ्री वाले भी कई ऐप्स उपलब्ध हैं, लेकिन हम आपकी निजता को ध्यान में रखते हुए आपको इस प्रकार के प्राइवेसी ब्रीच करने वाले ऐप्स यूज करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देते हैं. फिलहाल ये ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद है. लेकिन भविष्य में इसे हटाया जाएगा और मुमकिन है कि सरकार इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दें.

  • Evernote Scannable – इस ऐप का यूजर एक्सपीरिएंस शानदार है. ये ऐप खास तौर पर आईफोन या आईपैड में शानदार काम करते हैं. इनकी सब्सक्रिप्शन सर्विस भी है. इस ऐप के जरिए आप Camscanner की तरह ही फाइल्स स्कैन कर सकते हैं. यहां भी पीडीएफ और दूसरे तरह के फाइल्स में एक्सपोर्ट करने का ऑप्शन आपको मिलेगा.
  • Microsoft Office Lens – ये माइक्रोसॉफ्ट का ऐप है और ये भी आपको आपके डॉक्यूमेंट्स स्कैन करने में सहायता करेगा. इस ऐप्स के कई फायदे भी हैं जैसे आप वर्ड्स को स्कैन करके फाइल भी बना सकते हैं. इसके अलावा इसमें आईडी स्कैनिंग से जुड़े फीचर्स भी उपलब्ध किये गए हैं.
  • Adobe Scan – इस ऐप को फोटोशॉप बनाने वाले Adobe ने तैयार किया है. यहां आपको कैम स्कैनर जैसे ही कई फीचर्स उपलब्ध होंगे. इस पर आपको अकाउंट बनाना जरूरी है और ये ऐप आपको स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − eight =